जम्मू-कश्मीर के शोपियां में मुठभेड़ में एक आतंकवादी ढेर

श्रीनगर/बनिहाल/जम्मू. जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में शुक्रवार को सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा का एक आतंकवादी मारा गया. पुलिस ने यह जानकारी दी. पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि सुरक्षाबलों ने दक्षिण कश्मीर में शोपियां जिले के तुर्कवांगम इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना के आधार पर घेराबंदी की और फिर तलाश अभियान चलाया.

उन्होंने बताया कि जब तलाशी दल संदिग्ध ठिकाने की ओर बढ़ने लगा तब छिपे हुए आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी जिसके बाद जवानों ने जवाबी कार्रवाई की व दोनों पक्षों में मुठभेड़ शुरू हो गई. प्रवक्ता ने बताया कि मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया जिसका शव मौके से बरामद किया गया. उन्होंने बताया कि आतंकवादी की पहचान शोपिया के ताक मोहल्ला के निवासी मुनीब अहमद शेख के रूप में हुई है जिसका संबंध लश्कर-ए-तैयबा से था.

प्रवक्त ने कहा, ‘‘ पुलिस रिपोर्ट के अनुसार, जो आतंकवादी मारा गया वह उन समूहों का हिस्सा था जिनका हाथ पुलिस/सुरक्षबलों पर हमले एवं आम नागरिकों पर अत्याचार समेत कई आतंकवादी अपराधों में था.’’ उन्होंने बताया कि मुठभेड़ स्थल से अभियोजनयोग्य सामग्री, हथियार, गोलाबारूद आदि बरामद किया गया है.

पुलवामा में आतंकवादियों के तीन सहयोगी गिरफ्तार

आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) से जुड़े आतंकवादियों के तीन सहयोगियों को शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले से गिरफ्तार किया गया. यह जानकारी अधिकारियों ने दी. पुलिस के एक प्रवक्ता ने गिरफ्तार व्यक्तियों की पहचान जंदवाल निवासी ओवैस अल्ताफ, गुडुरा निवासी आकिब मंजूर और दक्षिण कश्मीर के पुलवामा के करीमाबाद इलाके के निवासी वसीम अहमद पंडित के रूप में की है.

प्रवक्ता ने कहा कि प्रारंभिक जांच में पता चला है कि गिरफ्तार तीनों जिले में आतंकवादियों को रसद और परिवहन मुहैया कराने में शामिल थे. उन्होंने कहा कि उनके द्वारा बताये जाने के बाद हथियार और गोला बारूद बरामद किये गए जिसमें एक एके राइफल, तीन मैगजीन, एके की 69 गोलियां शामिल हैं. उन्होंने कहा कि मामला दर्ज कर लिया गया है और आगे की जांच जारी है.

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में एक घर से करीब 20 किलोग्राम विस्फोटक बरामद

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में एक घर से सुरक्षा बलों ने शुक्रवार को 20 किलोग्राम वाणिज्यिक श्रेणी का विस्फोटक बरामद किया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि विस्फोटक होने की गुप्त सूचना मिलने के बाद सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने संयुक्त रूप से मलीपेठ इलाके में तलाशी अभियान चलाया और मोहम्मद हुसैन नाम व्यक्ति के घर से विस्फोटक, 1,20,000 रुपये की नकदी और मोबाइल फोन बरामद किया. अधिकारियों ने बताया कि बरामद समान को जब्त कर लिया गया है और मामले की जांच चल रही है.

जम्मू-कश्मीर ने 12 रोंिहग्या मुसलमानों को हिरासत में लिया गया
जम्मू-कश्मीर पुलिस ने रामबन जिले से 12 रोंिहग्या मुसलमानों को हिरासत में लिया है. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि वे लोग तब्लीगी समूह के साथ गूल तहसील के डार गांव आए थे. उन्होंने बताया कि 12 सदस्यों को कठुआ जिले के हीरानगर इलाके की जेल भेज दिया गया है, जहां ज्यादातर उन रोंिहग्या मुसलमान को रखा गया है, जिन्होंने अवैध रूप से केंद्र शासित प्रदेश में प्रवेश किया था.

उन्होंने बताया कि उनकी पहचान अमीर हकम, जफर आलम, मोहम्मद नूर, अबुल हसन, मोहम्मद आलम, नूर अमीन, नूर हुसैन, सईद हुसैन, मोहम्मद सलीम, मोहम्मद इस्माइल, कमाल हुसैन और मुस्तफा हुसैन के तौर पर की गई है. खबरों के अनुसार, वे आठ साल से जम्मू के भंिटडी और नरवाल में शरणार्थी के रूप में रह रहे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button