अराजपत्रित पदों को भरने के लिए ऑनलाइन परीक्षा साल के अंत से पहले होगी : जितेंद्र सिंह

नयी दिल्ली. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को कहा कि सरकारी अराजपत्रित पदों को भरने के लिए इस साल से ऑनलाइन सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) आयोजित की जाएगी. केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री ने यहां नॉर्थ ब्लॉक में कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के तहत सभी छह स्वायत्त निकायों की संयुक्त बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही.

उन्होंने कहा कि यह परीक्षा राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (एनआरए) द्वारा वर्ष के अंत से पहले आयोजित की जाएगी. यह एक निर्णायक कदम होगा, जो देश के प्रत्येक जिले में कम से कम एक परीक्षा केंद्र की सुविधा के साथ नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया में आसानी प्रदान करेगा.

नौकरी के इच्छुक युवा उम्मीदवारों के लिए सीईटी परीक्षा भर्ती प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए डीओपीटी द्वारा किया गया एक निर्णायक सुधार है और यह युवाओं, विशेष रूप से ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले युवाओं के लिए एक बड़ा वरदान साबित होगा.

जितेंद्र सिंह ने कहा कि यह ऐतिहासिक सुधार सभी उम्मीदवारों को समान अवसर प्रदान करेगा, चाहे उनकी पृष्ठभूमि या सामाजिक-आर्थिक स्थिति कुछ भी हो. शुरुआत में परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी सहित 12 भाषाओं में आयोजित की जाएगी. इसके बाद यह परीक्षा संविधान की 8वीं अनुसूची में उल्लिखित सभी भाषाओं में आयोजित की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button