केदारनाथ धाम के लिए आज से ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग शुरू

केदारनाथ यात्रा के लिए हेली सेवा की बुकिंग आज से हो जाएगी. इसके लिए उत्तराखंड सिविल एसोसिएशन डेवलपमेंट ने सभी तैयारियां कर ली हैं. UCADA ने टिकटों की कालाबाजारी को रोकने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. गढ़वाल मंडल विकास निगम (GMVN) को आनलाइन टिकटों की बुकिंग करने की जिम्मेदारी दी गई है. केदारनाथ धाम के कपाट 6 मई को खुलने जा रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, केदारनाथ धाम के लिए गुप्तकाशी, सिरसी और फाटा से संचालित होने वाली हेली सेवा के लिए आज से ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग शुरू होगी.

उत्तराखंड टूरिज्म डेवलप बोर्ड के सेक्रेटरी दिलीप जावलकर ने बताया कि देश-दुनिया से आने वाले तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए GMVN की वेबसाइट https://heliservices.uk.gov.in/ पर हेली सेवा का टिकट उपलब्ध होगा. उन्होंने केदारनाथ आने वाले तीर्थयात्रियों से GMVN की आधिकारिक वेबसाइट से ही हेली सेवा के टिकट बुक करने का आग्रह किया है. हेली सेवा का दो तरफ का किराया करीब 5000 रुपये पड़ेगा.

केदारनाथ यात्रा पर जाने वाले तीर्थियात्रियों को पहले से ही सब चीजों का इंतजाम रखना होगा. आपको ठहरने के लिए होटल और खान-पान की व्यवस्था को लेकर तैयारियां अभी से करनी होंगी. GMVN की वेबसाइट पर आप किफायती दाम पर होटल, फूड और एक्टिविटीज की बुकिंग कर सकते हैं. केदारनाथ धाम के अलावा, गढ़वाल हिमालय के चारधाम के नाम से मशहूर चमोली जिले में स्थित बदरीनाथ धाम के कपाट भी 8 मई से खुलने वाले हैं. गढ़वाल हिमालय की पहाड़ियों पर स्थित चारों धाम, बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री, सर्दियों में भारी बर्फवारी की वजह से हर साल अक्टूबर-नवंबर में बंद कर दिए जाते हैं जो अप्रैल-मई में दोबारा खोल दिए जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button