ऑस्कर पुरस्कार 2022 : विल स्मिथ और सर्वश्रेष्ठ फिल्म ‘कोडा’ का रहा जलवा

लॉस एंजिलिस. अमेरिकी सिनेमा जगत में प्रतिष्ठित माने जाने वाले आॅस्कर पुरस्कार समारोह में ‘‘कोडा‘‘ फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीतकर इतिहास रचा, वहीं जेन कैंपियन ने मनोविज्ञान पर आधारित अपनी फिल्म ‘द पावर आॅफ द डॉग’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का अकादमी पुरस्कार हासिल किया और विल स्मिथ ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और जेसिका चेस्टन ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का आॅस्कर अपने नाम किया.

इस बीच समारोह में हुयी एक अजीब घटना ने सभी को चौंका के रख दिया जब सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीतने वाले विल स्मिथ ने मंच पर हास्य कलाकार क्रिस रॉक को थप्पड़ मार दिया. हालांकि, यह घटना विल स्मिथ को आॅस्कर मिलने से पहले हुई. दरअसल, क्रिस रॉक ने कार्यक्रम के दौरान विल स्मिथ की पत्नी जेडा ंिपकेट को लेकर मजाक किया था. इसे लेकर विल स्मिथ बेहद नाराज हो गए सीधे मंच पर गए और क्रिस रॉक को थप्पड़ जड़ दिया.

इसके बाद विल स्मिथ को ंिकग रिचर्ड फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का आॅस्कर पुरस्कार मिला. आॅस्कर पाने के बाद अपने भाषण में विल स्मिथ रो पड़े और मंच पर क्रिस रॉक को थप्पड़ मारने के लिए माफी मांगी. उन्होंने इस घटना पर खेद जताते हुए कहा, “मैं अकादमी से माफी मांगता हूं, मैं अपने सभी नामित साथियों से भी माफी मांगना चाहता हूं.” दलित महिलाओं द्वारा चलाए जा रहे एक समाचार पत्र के उदय का बखान करने वाली भारतीय डॉक्यूमेंट्री ‘राइंिटग विद फायर’ 94वें आॅस्कर पुरस्कार समारोह में ‘समर आॅफ सोल (या व्हेन द रिवोल्यूशन कुड नॉट बी टेलीवाइज्ड)’ से सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री फीचर श्रेणी में हार गई.

सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर और सिनेमा जगत के प्रसिद्ध अभिनेता दिलीप कुमार 94वें अकादमी पुरस्कार के ‘इन मेमोरियम’ खंड से गायब दिखे. जिसको लेकर प्रशंसकों ने सोशल मीडिया पर अपनी नाराजगी व्यक्त की. सिडनी पोइटियर, बेट्टी व्हाइट, कारमाइन सेलिनास, ओलिविया डुकाकिस, विलियम हर्ट, नेड बीट्टी, पीटर बोगडानोविच, क्लेरेंस विलियम्स तृतीय, माइकल के विलियम्स, जीन-पॉल बेलमंडो, सैली केलरमैन, यवेटे मिमेक्स, सन्नी चिबा, सागिनॉ ग्रांट, डोरोथी जैसे अभिनेता उन नामों में शामिल थे, जिन्हें यहां डॉल्बी थिएटर में आयोजित कार्यक्रम में ‘इन मेमोरियम’ खंड में याद कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई.

‘कोडा’ को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का आॅस्कर मिला है. इस बार ‘द पावर आॅफ द डॉग’ को लेकर काफी चर्चा थी और सिनेमा के कई जानकार ‘द पावर आॅफ द डॉग’ को इस साल की सर्वश्रेष्ठ फिल्म का प्रबल दावेदार मान रहे थे. ‘कोडा’ एक ऐसे परिवार की कहानी है जिसमें अधिकतर लोग सुन नहीं सकते और वे मछलियों का छोटा सा व्यवसाय अपनी बेटी के जरिए चलाते हैं क्योंकि इस परिवार में एक बेटी ही सुन सकती है. ‘कोडा’ को तीन श्रेणियों में नामित किया गया था.

जेन कैंपियन ने मनोविज्ञान पर आधारित अपनी फिल्म ‘द पावर आॅफ द डॉग’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का अकादमी पुरस्कार जीत कर इतिहास रच दिया. वहीं, विल स्मिथ ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और जेसिका चेस्टन ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का आॅस्कर अपने नाम किया.

सर्वश्रेष्ठ निर्देशक की श्रेणी में कैंपियन की पहली आॅस्कर जीत है. वह सर्वश्रेष्ठ निर्देशन श्रेणी में दो बार नामांकित होने वाली पहली महिला भी बनीं और पिछले साल ‘नोमैडलैंड’ के लिए क्लो झाओ की जीत और 2010 में ‘हर्ट लॉकर’ के लिए कैथरीन बिगेलो की जीत के बाद एकमात्र तीसरी महिला निर्देशक बनी हैं. फिल्म की कहानी निर्देशक के मूल स्थान न्यूजीलैंड पर केंद्रित है. नेटफ्लिक्स पर दर्शकों, आलोचकों, समीक्षकों की खासी सराहना बटोर चुकी इस फिल्म में बेनेडिक्ट कंबरबैच, कोडी स्मिट-मैकफी, कर्स्टन डंस्ट और जेसी पेलेमन्स हैं.

कैंपियन (67) ने अपने संबोधन में कहा, ‘‘मुझे निर्देशन पसंद है क्योंकि यह कहानी में गहरे तक डूबने के समान है. फिर भी, एक दुनिया को दिखाने का काम बड़ा अनुभव हो सकता है. अच्छी बात यह है कि मैं अकेली नहीं हूं. ‘द पावर आॅफ द डॉग’ में मैंने उन अभिनेताओं के साथ काम किया जिन्हें मैं अपना दोस्त कहती हूं. बेनेडिक्ट कंबरबैच, कर्स्टन डंस्ट, कोडी स्मिट-मैकफी, जेसी पेलेमन्स और मेरी पूरी टीम जो सच्चे दिल से फिल्म से जुड़ी.’’ कैंपियन को ‘एन एंजेल एट माई टेबल’, ‘होली स्मोक!’ फिल्मों के निर्देशन और टीवी सीरीज ‘टॉप आॅफ द लेक’ के सह-निर्माण के लिए भी जाना जाता है. उन्होंने फिल्म के निर्माताओं और सहयोगियों और फिल्म का समर्थन करने के लिए नेटफ्लिक्स का आभार व्यक्त किया.

हॉलीवुड अभिनेता विल स्मिथ ने ‘ंिकग रिचर्ड’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की आॅस्कर ट्रॉफी अपने नाम की. अभिनेता ने अपने पिता रिचर्ड विलियम्स की कहानी को दर्शाने के लिए उन पर भरोसा जताने को लेकर टेनिस स्टार वीनस और सेरेना विलियम्स को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि उन्होंने इसे टीवी पर नहीं देखा होगा. मैं आपकी कहानी को लेकर मुझ पर भरोसा करने के लिए वीनस और सेरेना और पूरे विलियम्स परिवार को धन्यवाद कहना चाहता हूं. यही मैं करना चाहता हूं. मैं इसका एक दूत बनना चाहता हूं.’’ अभिनेत्री जेसिका चेस्टन ने 94वें अकादमी पुरस्कार में जीवनी आधारित फिल्म ‘द आइज आॅफ टैमी फेय’ में अमेरिकी प्रचारक टैमी फेय मेसनर की भूमिका के लिए अपनी पहली आॅस्कर ट्रॉफी जीती.

जेसिका ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का आॅस्कर लेते हुए मंच पर कहा, “मैं उनकी (फेय की) करुणा से प्रेरित हूं. मैं उनकी सीख को एक मार्गदर्शक सिद्धांत के रूप में देखती हूं जो हमें आगे ले जाएगा, और हम जो हैं उसी तरह लोगों के बीच स्वीकृति देने वाला समाज बनाएगा, ंिहसा या आतंक के डर के बिना जीवन जीने की ओर बढ़ाएगा.” अभिनेत्री को पिछली आॅस्कर विजेता ओलीविया कोलमैन (‘द लॉस्ट डॉटर’), पेनेलोप क्रूज (‘पैरेलल मदर्स’) और निकोल किडमैन (‘बीइंग द रिकार्डोस’) से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा. चेस्टन को उनकी ट्रॉफी पिछले साल सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का आॅस्कर जीतने वाले एंथनी हॉपंिकस ने दी.

अभिनेत्री-डांसर एरियाना डीबोस को 94वें अकादमी पुरस्कारों में स्टीवन स्पीलबर्ग के प्रतिष्ठित ब्रॉडवे संगीतमय पर आधारित ‘वेस्ट साइड स्टोरी’ में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार मिला. गोल्डन ग्लोब, एसएजी अवार्ड और बाफ्टा सहित सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री श्रेणी में सभी प्रमुख पुरस्कार जीतने के बाद डीबोस विजेता के रूप में सबसे आगे थीं. डीबोस ने अपने संबोधन में कहा, ‘‘जिस किसी ने भी कभी आपकी पहचान पर सवाल उठाया है या आप खुद ऐसी दुनिया में जी रहे हैं… तो मैं आपसे यह वादा करती हूं कि वास्तव में हमारे लिए भी एक जगह है.’’

दिलचस्प यह है कि छह दशक पहले ‘वेस्ट साइड स्टोरी’ में रीटा मोरेनो ने अनीता की भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का आॅस्कर जीता था और उस फिल्म का निर्देशन भी स्पीलबर्ग ने किया था. वहीं, आॅस्कर पुरस्कार समारोह में रूसी हमले का सामना कर रहे यूक्रेन के साथ एकजुटता दिखाने के लिए 30 सेकेंड का मौन रखा गया.

यूक्रेन में जन्मी मिला कुनिस ने रविवार रात आयोजित अकादमी पुरस्कार समारोह की शुरुआत में यूक्रेन के प्रति एकजुटता दिखाते हुए एक भावुक भाषण दिया. वहीं, पुरस्कार समारोह के बीच में अचानक स्क्रीन काली हो गई और उस दौरान स्क्रीन पर एक संदेश आया, जिसमें युद्धग्रस्त देश में मदद भेजने के लिए हर संभव प्रयास करने की अपील की गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button