पाक जिम्मेदार परमाणु शक्ति लेकिन हमला होने पर पूरी ताकत से जवाब देगा : राष्ट्रपति अल्वी

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने बुधवार को कहा कि उनका देश एक जिम्मेदार परमाणु शक्ति है लेकिन हमला होने पर वह ‘‘पूरी ताकत से’’ जवाब देने में नहीं हिचकेगा. साथ ही, उन्होंने अपने देश को आर्थिक रूप से और मजबूत एवं समृद्ध बनाने का संकल्प दोहराया.

अल्वी ने इस्लामाबाद में पाकिस्तान दिवस परेड को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘यह एक महत्वपूर्ण वर्ष है क्योंकि हम इस साल पाकिस्तान की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ मना रहे हैं. हम संकल्प लेते हैं कि हम अपनी आजादी को कायम रखने के लिए सबकुछ करेंगे.’’ पाकिस्तान दिवस, 23 मार्च 1940 को लाहौर प्रस्ताव पारित किये जाने की याद में मनाया जाता है जब, आॅल इंडिया मुस्लिम लीग ने ब्रिटिश शासन से मुसलमानों के लिए एक अलग राष्ट्र की मांग की थी.

अल्वी ने कहा, ‘‘हम एक जिम्मेदार परमाणु शक्ति हैं और हर देश के साथ शांति चाहते हैं तथा हम उनकी संप्रभुता का सम्मान करते हैं…लेकिन मैं हर किसी को यह स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि हम अपनी आजादी के साथ समझौता नहीं करेंगे. और हर आक्रमण का पूरी ताकत से जवाब देंगे, जैसा कि हम करते आये हैं. ’’ उन्होंने आतंकवाद, तेजी से बढ़ती जनसंख्या और फर्जी खबरों की समस्या को पाकिस्तान के समक्ष सबसे बड़ी चुनौतियां बताते हुए मुस्लिम विद्वानों से इन मुद्दे से निपटने में मदद करने का अनुरोध किया.

अल्वी ने ‘इस्लामोफोबिया’ के बारे में भी बात की और कहा , ‘‘हमने इस्लामोफोबिया से लड़ने के लिए हर साल 15 मार्च को यह दिवस मनाने के संबंध में संयुक्त राष्ट्र में एक प्रस्ताव पारित कराया है.’’ इस बीच, पाकिस्तान दिवस समारोहों के अवसर पर सशस्त्र सेना के तीनों अंगों (थलसेना, वायुसेना और नौसेना) की टुकड़ियों और अन्य सुरक्षा बलों की टुकड़ियों ने परेड में हिस्सा लिया.
बहरीन, उज्बेकिस्तान, अजरबैजान, तुर्की और सऊदी अरब की सैन्य टुकड़ियों ने भी परेड में हिस्सा लिया. हाल ही में चीन से खरीदे गये जे-10सी लड़ाकू विमानों ने भी इस अवसर पर पाकिस्तान वायुसेना के एयर शो में पहली बार हिस्सा लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button