पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार ढाई साल के निचले स्तर पर

इस्लामाबाद. नकदी की कमी का सामना कर रहे पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार दिसंबर 2019 के बाद के सबसे निचले स्तर पर आ गया है. एक मीडिया रिपोर्ट में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई. पाकिस्तान का चालू खाता घाटा और व्यापार घाटा बढ़ने, विदेशी कर्ज के भुगतान और डॉलर की निकासी के चलते उसके विदेशी मुद्रा भंडार में यह कमी हुई है.

पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक के आंकड़ों के अनुसार, छह मई को समाप्त सप्ताह में 16.4 अरब अमेरिकी डॉलर की आवक हुई, जो एक सप्ताह पहले 16.5 अरब डॉलर थी. केंद्रीय बैंक के आंकड़ों से पता चलता है कि देश का विदेशी मुद्रा भंडार साप्ताहिक आधार पर 17.8 करोड़ डॉलर यानी 1.1 प्रतिशत घटकर 16.376 अरब डॉलर हो गया. पाकिस्तान के टीवी चैनल ‘जियो न्यूज’ ने कहा कि केंद्रीय बैंक का भंडार भी 23 महीने के निचले स्तर पर आ गया है. यह 19 करोड़ डॉलर घटकर 10.308 अरब डॉलर रह गया है.

एडीबी ने पाकिस्तान को 2.5 अरब डॉलर का नया कर्ज देने के संकेत दिए

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने नकदी की किल्लत का सामना कर रहे पाकिस्तान को 2.5 अरब डॉलर का अतिरिक्त कर्ज देने के संकेत दिए हैं. पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय के अनुसार एडीबी ने अगले वित्त वर्ष के लिए 2.5 अरब डॉलर के अतिरिक्त समर्थन का संकेत दिया है. इसमें से 1.5 अरब डॉलर से दो अरब डॉलर तक का कर्ज चालू कैलेंडर वर्ष में ही मुहैया कराया जा सकता है.

एडीबी ने कहा कि नकदी की कमी से जूझ रहे पाकिस्तान की मदद इस साल के अंत तक की जाएगी. तेजी से घटता विदेशी मुद्रा भंडार, कर्ज अदायगी का बढ़ता दबाव और आयात वित्तपोषण संबंधी जरूरतों के कारण पाकिस्तान को विदेशी सहायता की सख्त आवश्यकता है. पाकिस्तानी समाचारपत्र ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने शुक्रवार को एक रिपोर्ट में कहा कि वित्त एवं राजस्व राज्य मंत्री आयशा गौस पाशा और एडीबी के कंट्री डायरेक्टर योंग ये के बीच बैठक के बाद वित्त मंत्रालय ने यह जानकारी दी.

Related Articles

Back to top button