वेस्ट बैंक में फलस्तीनियों ने यहूदियों के पवित्र स्थल में लगाई आग

तेल अवीव. वेस्ट बैंक में फलस्तीनियों ने यहूदियों के एक पवित्र स्थल में आग लगी दी. वहीं, इजÞराइल में हाल में हुए फलस्तीनियों के हमलों के बाद इजÞराइली सेना कब्जा कर लिये गये इस क्षेत्र में अभियान चला रही है. यह जानकारी इजÞराइल की सेना ने रविवार को दी.

मुसलमानों के पाक महीने रमजÞान के दौरान इजÞराइलियों और फलस्तीनियों के बीच तनाव बढ़ने के बाद यह घटनाक्रम हुआ है. इस साल रमजÞान के साथ-साथ यहूदी और ईसाई समुदाय के भी अहम त्योहार पड़ रहे हैं. सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल आर कोचव ने इजÞराइली ‘आर्मी रेडियो’ से कहा कि शनिवार रात करीब 100 फलस्तीनियों ने उक्त स्थल की ओर मार्च किया और उसमें आग लगा दी, जिसके बाद फलस्तीनी सुरक्षा बलों ने उन्हें तितर-बितर किया.

वेस्ट बैंक के शहर नबलूस में जोसेफ का मकबरा विवाद का विषय बना हुआ है. कुछ यहूदियों का मानना है कि जोसेफ को मकबरे में दफन किया गया था, जबकि मुस्लिम कहते हैं कि वहां पर किसी शेख को दफन किया गया था. घटना की इजÞराइल के नेताओं ने ंिनदा की है. प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कहा है कि वह घटना की तस्वीरों को देखकर स्तब्ध हैं और इजÞराइल आरोपियों का पता लगाएगा और मकबरे को हुए नुकसान की मरम्मत करेगा.

रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने ट्वीट किया कि जोसेफ के मकबरे में तोड़फोड़ करना गंभीर घटना है और हर यहूदी के लिए सबसे पवित्र स्थलों में से एक स्थान पर उपासना की स्वतंत्रता का गंभीर उल्लंघन है. सेना ने रविवार को कहा कि सैनिकों ने वेस्ट बैंक के एक गांव के पास संदिग्ध महिला को रुकने को कहा और जब वह नहीं रुकी तो उसे कमर के नीचे गोली मारी गई.

फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि संदिग्ध महिला की उम्र करीब 40 -45 साल थी और उसकी अस्पताल में मौत हो गई.
इजÞराइली सैनिक जेनिन और आसपास के इलाकों में लगातार दबिश दे रहे हैं, जहां हाल के हफ्तों में इजÞराइल में सबसे घातक हमले करने वाले दो हमलावरों के घर हैं.

वेस्ट बैंक में एक हमलावर के गृहनगर पर शनिवार को छापा मारा गया, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई और एक फलस्तीनी चरमपंथी मारा गया. सेना के प्रवक्ता कोचव ने कहा कि वेस्ट बैंक में सुरक्षा बल गिरफ्तारियां कर रहे हैं, खुफिया जानकारी जुटा रहे हैं और हमलावरों के घरों को तोड़ने की तैयारी कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button