बेल्जियम में ‘कार्निवाल’ में शामिल लोगों को तेज रफ्तार कार ने रौंदा, छह की मौत

ब्रसेल्स. दक्षिणी बेल्जियम के एक छोटे से शहर में रविवार सुबह ‘कार्निवाल’ (एक प्रकार का सार्वजनिक समारोह) में मस्ती कर रहे लोगों को एक कार ने टक्कर मार दी जिससे छह लोगों की मौत हो गई और 10 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो गए.
बेल्जियम के गृह मंत्री एन्नेलिस र्विलंडन ने कहा, ‘‘जो शानदार पार्टी होनी चाहिए थी, वह हादसे में बदल गई.’’ अभियोजन कार्यालय ने कहा कि शुरुआती जांच में आतंकवाद की मंशा के कोई संकेत नहीं मिले हैं और दो स्थानीय लोगों को इस मामले में स्ट्रेपी-ब्रेकेग्नीजÞ शहर के घटनास्थल से गिरफ्तार किया गया है जिनकी उम्र 30 के करीब है. यह शहर राजधानी ब्रसेल्स से करीब 50 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है.

वर्षों से आयोजित यह कार्निवाल गत दो साल से कोविड-19 की वजह से प्रतिबंधित था लेकिन इस साल परंपरा के अनुसार लोग सुबह एकत्र हो रहे थे और आसपास के घरों से लोगों को बुलाने के लिए सड़क पर चल रहे थे. इनमें से कुछ लोग रंग-विरंगे परिधानों में थे जिनमें घंटियां लगी थी. महापौर जैक्स गोबर्ट ने कहा, ‘‘ समारोह राष्ट्रीय आपदा में तब्दील हो गया है.’’ उन्होंने बताया कि करीब 150 लोग स्थानीय समयानुसार सुबह पांच बजे सड़क पर खड़े थे.

गोबर्ट ने कहा, ‘‘अचानक पीछे से तेज गति से आई कार ने उन्हें रौंद दिया जिसमें से कुछ लोग घायल हो गए और दुर्भाग्य से कुछ लोगों की मौत हो गई.’’ उन्होंने बताया कि कुछ सौ मीटर की दूरी पर जब कार रूकी तो चालक और दूसरे व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया.
गौरलतब है कि छह साल पहले ब्रसेल्स और जावेंटेम में दो आतंकवादी हमले हुए थे जिनमें 32 लोगों की मौत हुई थी.

अभियोजक डेमियन वरहेयन ने कहा, ‘‘ जांच में फिलहाल ऐसा कुछ नहीं मिला है जो मुझे यह सोचने को मजबूर करे कि इसके पीछे की मंशा आतंकवाद से जुड़ी हो सकती है.’’ अभियोजन कार्यालय ने मीडिया के उन खबरों को भी खारिज किया, जिसमें कहा गया कि रौंदने वाली कार का पुलिस पीछा कर रही थी. राजा फिलिप और प्रधानमंत्री एलेक्सजेंडर डी क्रू के रविवार को स्ट्रेपी-ब्रेकेग्नीजÞ पहुंचकर प्रभावित लोगों के परिवारों से मिलने की उम्मीद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button