प्रधानमंत्री मोदी दो दिवसीय यात्रा पर जापान पहुंचे, क्वाड शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

तोक्यो. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को दो दिवसीय यात्रा पर जापान पहुंचे। यहां वह क्वाड नेताओं के एक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, जो प्रभावशाली समूह के सदस्य देशों के बीच सहयोग को और मजबूत बनाने तथा ंिहद-प्रशांत क्षेत्र से संबंधित घटनाक्रमों पर चर्चा करने पर केंद्रित है।

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘तोक्यो पहुंच गया हूं। इस यात्रा के दौरान क्वाड शिखर सम्मेलन सहित विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लूंगा, क्वाड नेताओं से मुलाकात करूंगा, जापान के शीर्ष उद्योगपतियों से संवाद करूंगा और जीवंत भारतीय समुदाय से मुखातिब होऊंगा।’’ वहीं, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अंिरदम बागची ने ट्वीट किया, ‘‘नमस्कार, तोक्यो। प्रधानमंत्री नरेंद्र के पहुंचने पर तोक्यो में उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया। यह पिछले आठ साल में जापान की उनकी पांचवीं यात्रा है।’’

क्वाड सुरक्षा संवाद पहल में भारत, अमेरिका, जापान और आॅस्ट्रेलिया शामिल हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने तोक्यो में होटल के बाहर बच्चों से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने एक बच्ची की चित्रकारी भी देखी और उसे आॅटोग्राफ दिया। मोदी ने तिरंगे का चित्र लिए एक लड़के से भी बात की। उन्होंने लड़के से पूछा कि उसने ंिहदी कहां से सीखी है और भाषा पर अच्छी पकड़ के लिए उसकी तारीफ की।

मोदी ने जापान में भारतीय समुदाय के साथ संवाद के बाद ट्वीट किया, ‘‘जापान के भारतीय समुदाय ने विभिन्न क्षेत्रों में अग्रणी योगदान दिया है। वे भारत में अपनी जड़ों से भी जुड़े रहे हैं। मैं गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए जापान में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों का आभार जताता हूं।’’

तोक्यो में 24 मई को होने वाले क्वाड शिखर सम्मेलन में मोदी के अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और आॅस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने जापान रवाना होने से पहले कहा था, ‘‘मैं जापान में क्वाड नेताओं की आमने-सामने की दूसरी शिखर वार्ता में हिस्सा लूंगा, जिससे चार क्वाड देशों के नेताओं को क्वाड के कदमों की प्रगति की समीक्षा करने का अवसर मिलेगा।’’

उन्होंने कहा था, ‘‘हम ंिहद-प्रशांत क्षेत्र से संबंधित घटनाक्रमों और पारस्परिक हितों से जुड़े वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का अदान-प्रदान करेंगे।’’ मोदी ऐसे समय में जापान की यात्रा पर पहुंचे हैं, जब रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध चल रहा है। जापान के प्रधानमंत्री के आमंत्रण पर तोक्यो पहुंचे मोदी शिखर सम्मेलन के इतर बाइडन, किशिदा और अल्बानीस के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। उन्होंने मार्च 2022 में 14वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए किशिदा की मेजबानी की थी।

मोदी ने यात्रा के लिए रवाना होने से पहले कहा, ‘‘तोक्यो की यात्रा के दौरान मैं भारत-जापान विशेष रणनीतिक एवं वैश्विक साझेदारी को और मजबूत करने के लक्ष्य के साथ हमारी वार्ता को आगे ले जाने के लिए उत्सुक हूं।’’ उन्होंने कहा कि भारत और जापान के बीच आर्थिक सहयोग उनकी विशेष रणनीतिक एवं वैश्विक साझेदारी का एक महत्वपूर्ण पहलू है।

मोदी ने यह भी कहा कि वह आॅस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस के साथ द्विपक्षीय वार्ता को लेकर उत्साहित हैं।
उन्होंने कहा, ‘‘मैं उनके साथ द्विपक्षीय बैठक को लेकर उत्साहित हूं, जिसमें वृहद रणनीतिक साझेदारी के तहत भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच बहुआयामी सहयोग और परस्पर हित के क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।’’ मोदी ने कहा कि जापान में भारतीय समुदाय के करीब 40,000 लोग रहते हैं, जिनकी जापान के साथ भारत के संबंधों में महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि वह इन लोगों से मुलाकात करने को लेकर बेहद उत्साहित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button