राजस्थान: खाटू श्यामजी मंदिर के बाहर भगदड़ में 3 महिलाओं की मौत, 4 घायल, SHO निलंबित

सीकर. राजस्थान के सीकर जिले में सोमवार तड़के खाटू श्यामजी मंदिर के बाहर भगदड़ मचने से तीन महिलाओं की मौत हो गई, जबकि चार अन्य श्रद्धालु घायल हो गए. पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि हादसे को लेकर खाटूश्याम की थानाधिकारी (एसएचओ) रिया चौधरी को निलंबित कर दिया गया है. खाटू श्यामजी मंदिर परिसर में भगदड़ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दुख जताया. उन्होंने शोकाकुल परिजनों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त कीं और घायलों के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना की.

पुलिस के मुताबिक, सोमवार को ‘ग्यारस’ के अवसर पर खाटू श्यामजी मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए रविवार रात से ही श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगने लगी थीं. ‘ग्यारस’ की तिथि को ंिहदू कैलेंडर के अनुसार बेहद शुभ माना जाता है. अधिकारियों के अनुसार, तड़के 4.30 बजे मंदिर के पट खुलने के साथ ही श्रद्धालु दर्शन के लिए अंदर जाने लगे. उन्होंने बताया कि इस दौरान एक कतार में खड़ी 63 वर्षीय महिला, जिसे दिल की बीमारी थी, नीचे गिर पड़ी.

अधिकारियों के मुताबिक, महिला के पीछे खड़ी दो अन्य महिलाएं भी गिर पड़ीं, जिससे मंदिर परिसर में भगदड़ मच गई. उन्होंने बताया कि भगदड़ में इन तीन महिलाओं की मौत हो गई, जबकि चार अन्य श्रद्धालु घायल हो गए. सीकर के पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने बताया कि हादसा मंदिर के प्रवेश ंिबदु से कुछ मीटर की दूरी पर हुआ. इसके स्पष्ट कारणों का पता लगाने के लिए पुलिस सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रही है. राष्ट्रदीप के अनुसार, बताया जा रहा है कि मंदिर परिसर के बाहर कतार में खड़ी एक बुजुर्ग महिला के अचानक गिरकर दम तोड़ देने से आसपास मौजूद अन्य महिलाओं में दशहत फैल गई और वहां भगदड़ मच गई.

प्रधानमंत्री मोदी ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेंदना व्यक्त करते हुए कहा, ‘‘राजस्थान के सीकर में खाटू श्यामजी मंदिर परिसर में मची भगदड़ में लोगों की मौत से दुखी हूं. मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. जो लोग घायल हुए हैं, उनके जल्द से जल्द ठीक होने की प्रार्थना करता हूं.’’ वहीं, मुख्यमंत्री गहलोत ने हादसे में तीन महिलाओं की मौत पर दुख जताते हुए शोकाकुल परिजनों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त कीं.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘सीकर में खाटू श्यामजी के मंदिर में भगदड़ मचने से तीन दर्शनार्थी महिलाओं की मौत बेहद दुखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण है. मेरी गहरी संवेदनाएं शोकाकुल परिजनों के साथ हैं. ईश्वर उन्हें यह आघात सहने की शक्ति प्रदान करे और दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करे. भगदड़ में घायल हुए श्रद्धालुओं के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना है.’’ पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनियां, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और अन्य नेताओं ने भी इस हादसे पर दुख जताते हुए शोकाकुल परिजनों के प्रति संवेंदनाएं व्यक्त कीं.

पूनियां ने कहा कि राज्य सरकार को हादसे में मारे गए और घायल हुए लोगों को आर्थिक सहायता मुहैया करानी चाहिए. वहीं, वसुंधरा राजे ने कहा कि मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए, ताकि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो. हादसे में जान गंवाने वाली एक महिला की पहचान शांति देवी के रूप में की गई है.

शांति देवी के भाई मंगत राम ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘‘पूजा-अर्चना के लिए जैसे ही मंदिर खुला, भगदड़ मच गई. किसी तरह हम बचकर भागने में सफल रहे. मेरी बहन बूढ़ी थी, इसलिये वह फंस गई और उसकी मौत हो गई. मेरे परिवार के अन्य लोगों को भी चोटें आई हैं.’’ खाटू श्यामजी मंदिर के दर्शन के लिए शांति देवी का परिवार हरियाणा के हिसार से सीकर आया था.

मृतका की बेटी पूनम ने बताया कि भगदड़ में परिवार के सदस्यों सहित कुछ अन्य लोग भी गिरे, लेकिन वे किसी तरह से बचकर भागने में सफल रहे. उसने रोते हुए कहा, ‘‘हम सब एक साथ कतार में खड़े थे, तभी अचानक पीछे से धक्का लगा और हम सब गिर पड़े. इस हादसे में मेरी मां मुझसे छिन गई.’’ पुलिस के मुताबिक, दो अन्य मृतकों की शिनाख्त के प्रयास किए जा रहे हैं.

Related Articles

Back to top button