राजीव कुमार अगले मुख्य निर्वाचन आयुक्त होंगे, उनके कार्यकाल में होंगे 2024 के लोकसभा चुनाव

नयी दिल्ली. निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार को बृहस्पतिवार को अगला मुख्य निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया और 2024 के लोकसभा चुनाव तथा कई विधानसभा चुनाव उनकी देखरेख में होंगे. विधि मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, वह 15 मई को पदभार संभालेंगे. निवर्तमान मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा का कार्यकाल 14 मई को समाप्त हो रहा है. विधि मंत्री किरेन रीजीजू ने अधिसूचना और प्रेस विज्ञप्ति अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट करते हुए कुमार को शुभकामनाएं दीं.

अधिसूचना में कहा गया है, ‘‘संविधान के अनुच्छेद 324 के खंड (2) के अनुसार राष्ट्रपति श्री राजीव कुमार को 15 मई, 2022 से मुख्य निर्वाचन आयुक्त के तौर पर नियुक्त करते हुए प्रसन्नता व्यक्त करते हैं.’’ चंद्रा का कार्यकाल समाप्त होने के बाद निर्वाचन आयोग में एक पद रिक्त हो जाएगा. 19 फरवरी, 1960 को जन्मे कुमार का कार्यकाल फरवरी 2025 में उनकी आयु 65 वर्ष पूरी होने पर खत्म होगा.

कानून के अनुसार निर्वाचन आयुक्त और मुख्य निर्वाचन आयुक्त छह साल के लिए या 65 वर्ष की आयु पूरी होने तक, जो भी पहले हो, पद पर रह सकते हैं. कुमार के कार्यकाल में राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव के अलावा 2024 के लोकसभा चुनाव और कई विधानसभा चुनाव होंगे.

कुमार को जब निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया था तब वह लोक उद्यम चयन बोर्ड (पीईएसबी) के अध्यक्ष थे. उन्होंने तत्कालीन निर्वाचन आयुक्त अशोक लवासा के इस्तीफे के बाद एक सितंबर, 2020 को निर्वाचन आयुक्त का पदभार संभाला था.  भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1984 बैच के बिहार/झारखंड कैडर के अधिकारी कुमार फरवरी 2020 में आईएएस के रूप में सेवानिवृत्त हुए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button