यूक्रेन में गलतियों से सीख रहा है रूस

वाशिंगटन. अमेरिकी रक्षा प्रतिष्ठान पेंटागन के शीर्ष अधिकारियों ने संसद को बताया है कि यूक्रेन में युद्ध के पहले दो महीने के दौरान अमेरिका को रूस की सैन्य खामियों और क्षमता के बारे में बहुत सी जानकारी प्राप्त हुई है. पेंटागन के अधिकारियों ने यह भी कहा कि जैसे-जैसे युद्ध आगे बढ़ रहा है, रूस अपनी गलतियों से सीख रहा है.

रक्षा मंत्री लॉयड आॅस्टिन और जॉइंट चीफ्स आॅफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले ने मंगलवार को संसद की एक समिति को बताया कि अगर संसद की ओर से धनराशि को मंजूरी दी जाती है तो यूक्रेन को टैंक-रोधी, विमान-रोधी और कंधे पर रखकर दागे जाने वाली सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें जैसे अहम हथियार मुहैया कराए जा सकते हैं.

जनरल मिले ने कहा कि युद्ध अब पूर्वी डोनबास क्षेत्र पर केंद्रित है इसलिए यूक्रेन को और अधिक टैंक तथा उन्नत वाहनों की जरूरत है जो अमेरिका तथा अन्य देश उपलब्ध करा रहे हैं. अधिकारियों ने कहा कि युद्ध के लिए आगामी सप्ताह अहम होंगे. फरवरी में यूक्रेन पर रूस के हमले से पहले अमेरिका ने यूक्रेन की सेना को लगभग एक अरब डॉलर के हथियार और साजो सामान मुहैया कराए थे और कई वर्षों तक सैनिकों को प्रशिक्षण दिया था. युद्ध के बाद से, अमेरिका ने तीन अरब 70 करोड़ डॉलर के हथियार तथा अन्य सहायता देने की प्रतिबद्धता जताई है. इसके अलावा संसद से मंजूरी मिलने के बाद 33 अरब डॉलर की अतिरिक्त सैन्य सहायता दी जा सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button