दुर्घटनाग्रस्त चीनी विमान का नहीं मिला दूसरा ब्लैक बॉक्स

बीजिंग. चीन के दुर्घटनाग्रस्त हुए यात्री विमान का दूसरा ब्लैक बॉक्स अभी नहीं मिला है. आधिकारिक मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. इससे पहले सरकारी अखबार चाइना डेली ने चीन के नागर विमानन प्रशासन का हवाला देते हुए कहा था कि दुर्घटनास्थल से दूसरा ब्लैक बॉक्स बरामद किया गया है.

दैनिक समाचार पत्र ने अब सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर का हवाला देते हुए जानकारी दी है कि दूसरा ब्लैक बॉक्स नहीं मिला है. इस ब्लैक बॉक्स के मिलने से उस दुर्घटना के कारण के बारे में अहम सुराग मिल सकता है जिसमें 132 लोगों की जान जा चुकी है. अधिकारियों ने बताया कि ‘कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर’ (सीवीआर) के रूप में बरामद किये गए पहले ब्लैक बॉक्स का बींिजग स्थित प्रयोगशाला में विश्लेषण किया जा रहा है.

दूसरा ब्लैक बॉक्स विमान के पीछे के हिस्से में था और उसे ‘फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर’ (एफडीआर) बताया जा रहा है. एफडीआर में विमान की गति, ऊंचाई और दिशा के अलावा पायलट द्वारा की गई कार्रवाई और महत्वपूर्ण प्रणालियों का प्रदर्शन दर्ज होता है.
चाइना ईस्टर्न एयरलाइन्स की उड़ान संख्या एमयू5735, करीब 29,100 फुट की ऊंचाई से दो मिनट 15 सेकंड के भीतर 9,075 फुट की ऊंचाई पर आ गई थी और पर्वतीय इलाके में विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसके बाद से सीवीआर मिलने की प्रतीक्षा की जा रही थी.

चीन के नागर विमानन प्रशासन के विमान सुरक्षा कार्यालय के प्रमुख झू ताओ ने कहा कि वर्तमान में इस आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता कि सीवीआर की डेटा भंडारण इकाई नष्ट हो गई होगी. वुझु शहर के एक गांव में सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए बोईंग 737-800 विमान पर 132 यात्री सवार थे और इनमें से कोई भी जीवित नहीं बचा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button