सिंधू, श्रीकांत कोरिया ओपन के दूसरे दौर में

सुनचियोन. भारत के शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ियों पीवी सिंधू और किदांबी श्रीकांत ने पहले दौर के मुकाबलों में सीधे गेम में जीत के साथ बुधवार को यहां कोरिया ओपन सुपर 500 बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्रमश: महिला और पुरुष एकल के प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई.
दो बार की ओलंपिक पदक विजेता सिंधू ने अमेरिका के लॉरेन लैम को 21-15 21-14 से हराया जबकि श्रीकांत ने मलेशिया के डेरेन ल्यू को पाल्मा स्टेडियम में 22-20 21-11 से शिकस्त दी.

हाल में स्विस ओपन का खिताब जीतने वाली तीसरी वरीय सिंधू अगले दौर में जापान की आया ओहोरी से भिड़ेंगी जबकि विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता पांचवें वरीय श्रीकांत का सामना इजराइल के मिशा जिल्बरमैन से होगा. सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी तथा एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला की पुरुष युगल जोड़ियां भी दूसरे दौर में जगह बनाने में सफल रही.

सात्विक और चिराग ने तेई यांग शिन और वैंग चैन की कोरिया की जोड़ी को सीधे गेम में 21-16 21-15 से हराया जबकि अर्जुन और ध्रुव ने बा डा किम और ही यंग पार्क की कोरिया की जोड़ी के खिलाफ वाकओवर मिलने पर दूसरे दौर में जगह बनाई. सात्विक और चिराग की तीसरी वरीय जोड़ी अगले दौर में ंिसगापुर के ही योंग केइ टैरी और लोह कीन हीन से भिड़ेगी जबकि अर्जुन और ध्रुव का सामना मोहम्मद अहसन और हेंद्रा सेतियावान की इंडोनेशिया की दूसरी वरीय जोड़ी से होगा. श्री कृष्णा कुदरावल्ली को हालांकि महिला एकल में कोरिया की दूसरी वरीय आन सेयंग के खिलाफ 5-21 13-21 से शिकस्त झेलनी पड़ी.

सिंधू ने शुरुआत से ही मुकाबले पर पकड़ बनाते हुए पहले गेम में 7-2 की बढ़त बनाई जिसे उन्होंने जल्द ही 16-9 तक पहुंचा दिया जिससे बाद पहला गेम जीतने में उन्हें कोई परेशानी नहीं हुई. दूसरा गेम करीबी रहा. ब्रेक के समय सिंधू 11-10 की मामूली बढ़त बनाने में सफल रही. भारतीय खिलाड़ी ने हालांकि इसके बाद लगातार छह अंक जीते और फिर आसानी से गेम और मैच अपनी झोली को डाल लिया.

पुरुष एकल में श्रीकांत ने इससे पहले ल्यू के खिलाफ अपने तीनों मुकाबले गंवाए थे और पहले गेम में भी उन्हें मलेशियाई खिलाड़ी के खिलाफ जूझना पड़ा. श्रीकांत ने हालांकि कड़ी चुनौती पेश की और पहले गेम में ब्रेक तक 11-9 से आगे थे. मलेशिया के खिलाड़ी ने इसके बाद स्कोर 18-15 कर दिया लेकिन श्रीकांत ने वापसी करते हुए गेम प्वाइंट हासिल किया. भारतीय खिलाड़ी ने पहला गेम प्वाइंट गंवाया लेकिन दूसरे पर जीत दर्ज कर ली.

दूसरे गेम में श्रीकांत ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए 4-0 की बढ़त बनाई लेकिन ल्यू ने स्कोर 7-8 कर दिया. श्रीकांत ने इसके बाद लगातार आठ अंक जीते और मलेशिया के खिलाफ की वापसी की उम्मीद तोड़ दी. मंगलवार को विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता लक्ष्य सेन और तेजी से उभरती हुई खिलाड़ी मालविका बंसोड़ ने भी तीन गेम में जीत दर्ज करते हुए दूसरे दौर में जगह बनाई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button