सभी समस्याओं का समाधान वेदों, उपनिषदों में मौजूद है : अमित शाह

बेंगलुरु. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को पूरा भरोसा जताया कि दुनिया में सभी समस्याओं का समाधान वेदों और उपनिषदों में मौजूद है तथा उन्हें सुरक्षित रखना एवं बढ़ावा देना विश्व कल्याण व इसकी शांति के लिए काम करने जैसा है. शाह ने यहां नजदीक स्थित मुड्डेहाहल्ली में सत्य साईं ग्राम में 400 बिस्तरों वाले एक अस्पताल भवन के शिलान्यास कार्यक्रम में यह कहा.

गृह मंत्री ने कहा, ‘‘…हमें न सिर्फ इसिलए अपनी परंपराओं का संरक्षण करना चाहिए क्योंकि यह हमारी हैं, मेरा पूरी तरह से मानना है कि दुनिया की सभी समस्याओं का समाधान वेदों और उपनिषदों में मौजूद है. हमें इनका अनुकरण करना चाहिए, इन्हें सुरक्षित रखना चाहिए और बढ़ावा देना चाहिए. यह विश्व शांति एवं कल्याण के लिए काम करने जैसा होगा.’’ उन्होंने कहा कि भारतीय संगीत और नृत्य को इस तरह से तैयार किया गया है कि वे न सिर्फ किसी के मन को शांति देते हैं, बल्कि वे मन को एक शांत स्थिति में भी ले जाते हैं.

उन्होंने शिक्षा के तहत वैदिक विज्ञान, भारतीय संगीत और नृत्य को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न संगठनों की पहल की सराहना करते हुए कहा, ‘‘दूसरी जगह के विपरित, हमारे समाज में संगीत या ध्वनि को ‘नाद ब्रह्म’ कहा जाता है. ’’ उन्होंने बदलाव का वक्त आने का उल्लेख करते हुए कहा, ‘‘…किसने सोचा था कि इस देश में अनुच्छेद 370 निरस्त हो जाएगा? इसे एक झटके में हटा दिया गया. किसने सोचा था कि गंगा में स्रान करने के अलावा, इसका जल इतना स्वच्छ हो जाएगा कि कोई पी भी सकता है? जब समय आता है और विजन होता है तो चीजें हो जाती हैं. ’’

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

हर घर तिरंगा अभियान


This will close in 10 seconds