स्पेसएक्स का यान अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से चार अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर लौटा

केप कैनेवरल. स्पेसएक्स का यान शुक्रवार को मैक्सिको की खाड़ी में आधी रात को चार अंतरिक्ष यात्रियों को धरती पर लेकर आया. एलोन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स के लिए अंतरिक्ष के सफर का अभी तक का यह सबसे व्यस्त महीना है. तीन अमेरिकी और एक जर्मन अंतरिक्ष यात्री अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से विदा होने के 24 घंटे से भी कम समय में कैप्सूल के जरिए टंपा के पास फ्लोरिडा के तट के समीप उतरे. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा इन अंतरिक्ष यात्रियों को ह्यूस्टन लेकर जाएगी.

कैप्सूल के कमांडर राजा चारी ने कहा, ‘‘यह एक शानदार यात्रा थी.’’ इस यात्रा में नासा के चारी, टॉम मार्सबर्न और कायला बैरन तथा यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी से मैटिआस मौरेर वापस आए हैं. बृहस्पतिवार को वे अंतरिक्ष स्टेशन से रवाना हुए थे और अब वहां बाकी सात अंतरिक्ष यात्री हैं. मौरेर ने कहा, ‘‘छह महीने का मिशन खत्म हो गया लेकिन मुझे लगता है कि अंतरिक्ष का सपना ंिजदा है.’’

इन सबकी जगह लेने के लिए पिछले सप्ताह अन्य अंतरिक्ष यात्री भेजे गए थे. नासा के लिए अंतरिक्ष की परिवहन सेवा मुहैया कराने वाली मस्क की कंपनी दो साल से भी कम समय में पृथ्वी की कक्षा में 26 लोगों को लाने ले जाने का काम कर चुकी है. इन 26 लोगों में आठ अंतरिक्ष यात्री थे. स्पेसएक्स के उपाध्यक्ष विलियम ग्रेस्टेमियर ने इसे रोमांचक लम्हा बताया. कैप्सूल के गोते खाने के पांच घंटे बाद कंपनी ने केप कैनेवरल से इंटरनेट सैटेलाइट के एक और बैच को प्रक्षेपित किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button