मुंबई इंडियंस को तीन रन से हराकर सनराइजर्स ने रखी प्लेआफ की उम्मीदें कायम

मुंबई. राहुल त्रिपाठी के 44 गेंद में 76 रन के बाद उमरान मलिक की शानदार तेज गेंदबाजी की मदद से सनराइजर्स हैदराबाद मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग के ‘करो या मरो ’ के मैच में मुंबई इंडियंस को तीन रन से हराकर प्लेआफ की उम्मीदें कायम रखी । सनराइजर्स ने पहले बल्लेबाजी के लिये भेजे जाने पर छह विकेट पर 193 रन बनाये । त्रिपाठी ने अपनी पारी में नौ चौके और तीन छक्के जड़कर सत्र में अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया । प्रियम गर्ग (42) और निकोलस पूरन (38) ने उनका बखूबी साथ निभाया ।
जवाब में मुंबई की टीम आठ विकेट पर 190 रन ही बना सकी । मलिक ने तीन ओवर में 23 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि

भुवनेश्वर कुमार ने 19वां ओवर मैडन डाला और चार ओवर में सिर्फ 26 रन देकर एक विकेट लिया । मुंबई के लिये रोहित शर्मा ने 48, ईशान किशन ने 43 और टिम डेविड ने 46 रन बनाये । इस जीत के साथ सनराइजर्स तकनीकी रूप से प्लेआफ की दौड़ में बना हुआ है चूंकि उसके 12 अंक हो गए हैं । उसे आखिरी मैच जीतने के साथ दूसरे नतीजे अनुकूल आने की दुआ करनी होगी ।

जीत के लिये 194 रन के लक्ष्य के जवाब में रोहित ने मुंबई को शानदार शुरूआत दी और किशन के साथ पहले विकेट के लिये 95 रन जोड़े । दोनों ने नौवें ओवर में मलिक पर दबाव बनाते हुए 17 रन निकाले । इसके दो ओवर बाद केन विलियमसन ने वांिशगटन सुंदर को गेंद सौंपी जिसने रोहित को डीप में जगदीश सुचित के हाथों लपकवाया ।

अगले ओवर में मलिक ने किशन को पवेलियन भेजा जिन्होंने प्रियम गर्ग को कैच सौंपा । डेनियल सैम्स भी ठीक इसी अंदाज में आउट हुए । मुंबई को एक समय 18 गेंद में 44 रन की जरूरत थी जब डेविड ने 18 गेंद में 46 रन बनाकर रन और गेंद का अंतर कम किया ।
उन्होंने टी नटराजन को 18वें ओवर में चार छक्के जड़े जिससे आखिरी दो ओवर में लक्ष्य 19 रन का रह गया । भुवनेश्वर ने 19वां ओवर मैडन डाला और एक विकेट लेकर मैच का रूख बदल दिया ।

इससे पहले बल्लेबाजी के लिये भेजे जाने पर सनराइजर्स ने गर्ग को शीर्षक्रम पर उतारा जिसका फायदा मिला । 21 वर्ष के इस बल्लेबाज ने त्रिपाठी के साथ 78 रन की साझेदारी की । फॉर्म में चल रहे अभिषेक शर्मा (नौ) तीसरे ही ओवर में आउट हो गए थे ।
गर्ग को दस के स्कोर पर जीवनदान मिला जिसका पूरा फायदा उठाकर उन्होंने 26 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के जड़े । दूसरे छोर पर त्रिपाठी ने पांचवें ओवर में जसप्रीत बुमराह को एक छक्का और दो चौके लगाये ।

त्रिपाठी और गर्ग ने पावरप्ले में 57 रन बनाये और रनगति अच्छी बनाये रखी । दोनों ने दस रन प्रति ओवर की दर से रन बनाना जारी रखा । गर्ग को मध्यम तेज गेंदबाज रमनदीप ंिसह ने रिटर्न कैच लेकर पवेलियन भेजा । ंिसह ने तीन ओवर में 20 रन देकर तीन विकेट चटकाये । पूरन ने रिले मेरेडिथ को 13वें ओवर में लांग आन पर लगातार दो छक्के और डीप बैकवर्ड स्क्वेयर पर एक छक्का लगाया । इसके बाद मयंक मार्कंडेय को अगले ओवर में एक चौका और एक छक्का जड़ा ।

मुंबई के गेंदबाजों ने आठ गेंद के भीतर पूरन, त्रिपाठी और एडेन मार्कराम (दो) को आउट करके वापसी की कोशिश की ।
सनराइजर्स के कप्तान केन विलियमसन आठ रन बनाकर नाबाद रहे लेकिन बड़े शॉट नहीं लगा सके जिससे टीम 200 के पार नहीं पहुंच पाई । आखिरी दो ओवरों में 19 रन ही बने और एक ही चौका लगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button