पाक और POK में लांच पैडों पर बड़ी संख्या में आतंकवादी मौजूद, घुसपैठ में कमी: सरकार

नयी दिल्ली. सरकार ने मंगलवार को लोकसभा को सूचित किया कि पाकिस्तान से घुसपैठ के मामलों में काफी कमी आई है, लेकिन पाकिस्तान में तथा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में अनेक लांच पैडों पर बड़ी संख्या में आतंकवादी मौजूद हैं. नियंत्रण रेखा (एलओसी) और पाकिस्तान के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बने हालात से संबंधित सवालों के लिखित जवाब में केंद्रीय गृह राज्य मंत्रियों नित्यानंद राय और निशिथ प्रमाणिक ने घुसपैठ कम करने और ड्रोनों से हथियार तथा गोला-बारूद गिराये जाने की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए सरकार द्वारा उठाये गये कदमों का ब्योरा दिया.

राय ने सदन को बताया कि जम्मू कश्मीर में 2018 से एलओसी से सीमापार घुसपैठ की घटनाओं में कमी आई है. उन्होंने कहा कि 2018 में इस तरह की 143 घटनाएं, 2019 में 138 घटनाएं और 2020 में 51 घटनाएं घटीं, वहीं 2021 में 34 ऐसे मामले सामने आए हैं.
पाकिस्तान और भारत पिछले करीब एक साल से नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर संघर्ष विराम का पालन कर रहे हैं.

एलओसी पर पाकिस्तान द्वारा बुनियादी ढांचे का निर्माण किये जाने संबंधी प्रश्न पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री प्रमाणिक ने कहा, ‘‘मांगी गयी जानकारी राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े एक संवेदनशील अभियान संबंधी मामले से संबंधित है और राष्ट्रीय सुरक्षा के हित में इसे बताया नहीं जा सकता.’’ हालांकि उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार एलओसी पर सुरक्षा हालात की नियमित समीक्षा करती है और आतंकवादियों समेत अन्य खतरे वाले तत्वों की किसी भी हरकत को नाकाम करने के लिए एहतियाती कदम उठाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button