अच्छी भूमिका का इंतजार करते-करते थक गई थी : सारिका

मुंबई. पांच साल के अंतराल के बाद रुपहले पर्दे पर वापसी कर रही अभिनेत्री सारिका ने कहा कि उन्होंने फिल्मों से विराम लिया था क्योंकि वह अच्छी भूमिका का इंतजार करते-करते थक गई थीं. हालांकि, सारिका समय-समय पर रुपहले पर्दे से विराम लेती रही हैं. उन्होंने वर्ष 1986 में पहला विराम तब लिया था जब वह और उनके पूर्व पति व अभिनेता कमल हासन अभिभावक बने थे. सारिका की 2000 के दशक के मध्य में ‘‘ भेजा फ्राई’’, ‘‘मनोरमा सिक्स फीट अंडर’’ और ‘परजानिया’’ जैसी फिल्मों के साथ फिर से रुपहले पर्दे पर वापसी हुई. उन्होंने ‘परजानिया’ के लिए बेहतरीन अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीता था.

इसके अगले दशक में सारिका टीवी शो ‘‘युद्ध’’ और वर्ष 2016 में आई फिल्म ‘‘ बार-बार देखो’’ में नजर आईं और इसके बाद उन्होंने एक बार फिल्म अभिनय से विराम ले लिया. सारिका (61 वर्षीय) ने ‘‘ पीटीआई-भाषा’’ को दिए साक्षात्कार में कहा, ‘‘मैंने कुछ विराम तो लिए थे. लेकिन पिछली बार जब 2016 में मैंने विराम लिया था तब मेरे मन में विचार आया था कि अच्छी पटकथा या किरदार का इंतजार करते करते मैं थक गई हूं. एक अभिनेत्री के तौर पर मैं केवल इंतजार कर रही थी. एक वक्त में इसने एक अभिनेत्री के तौर पर नहीं बल्कि एक व्यक्ति के तौर पर मुझे आक्रोशित कर दिया था. मुझे लगा कि मैं अपना जीवन केवल अच्छी पटकथा या किरदार के इंतजार में बेकार कर रही हूं.’’

उल्लेखनीय है कि सारिका ने अपने करियर की शुरुआत 1960 के दशक के मध्य में बाल कलाकार के तौर पर की थी. उन्होंने ‘ मंझली दीदी’ और ‘हमराज’ जैसी फिल्मों में अभिनय किया था. उन्होंने कहा, ‘‘ आपको सचेत होकर यह निर्णय करना होता है कि आप कुछ समय के लिए यह करने नहीं जा रहे हैं. तभी आप कुछ कर सकते हैं. अन्यथा आप हमेशा दो नाव पर सवार होंगे. मैंने भी सोचा कि मैं एक साल यह नहीं करूंगी, इसलिए मैं रंगमच पर चली गई, रंगमंच के पीछे काम किया जो मेरे क्षेत्र से इतर है.

वह इतना अच्छा रहा कि मुझे पता ही नहीं चला और आज पांच साल हो गए हैं.’’ सारिका ने कहा कि वह लंबे समय तक रुपहले पर्दे से दूर नहीं रह सकतीं, इसलिए फिल्मकार अलंकृत श्रीवास्तव का फोन कॉल उन्हें मूल रूप से अमेरिकी एंथोलॉजी सीरिज ‘‘मॉडर्न लव’’ के मुंबई संस्करण ‘‘ मॉडर्न लव : मुंबई’’ के लिए कैमरे के सामने ले आया. उल्लेखनीय है कि ‘‘मॉडर्न लव : मुंबई’’ का प्रीमियर 13 मई को होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button