सेना से सियासत का सफर: जानिए कौन हैं देश के नए प्रधानमंत्री बेनेट, जो कारोबार में भी अजमा चुके थे किस्मत

इजरायल. इजरायल में सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहने वाले बेंजामिन नेतन्याहू की 12 सालों की सत्ता खत्म हो गई। नफ्ताली बेनेट देश के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं। दक्षिणपंथी और घोर राष्ट्रवादी यामिना पार्टी के मुखिया बेनेट की नई सरकार में 27 मंत्री हैं। मंत्रिमंडल में 9 महिलाएं भी शामिल हैं। बेनेट की सरकार ने 120 सदस्यीय सदन में 60-59 के वोट से मामूली बहुमत साबित किया है। इस वोटिंग में 1 सांसद ने हिस्सा नहीं लिया।

जानिए कौन हैं देश के नए प्रधानमंत्री बेनेट

सेना से सियासत में कदम रखने वाले 49 वर्षीय नफ्ताली बेनेट का जन्म 25 मार्च 1972 में इजरायल के हाइफा में हुआ था। पुनर्वास आंदोलन के अगुआ रहे बेनेट तेल अवीव उपनगर में रहते हैं। वह यरुशलम की हिब्रू यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई करने के बाद सेना में चले गए थे। सेना में कमांडर की नौकरी के बाद वह एक नामचीन बिजनेसमैन भी रह चुके हैं। सेना की नौकरी के बाद नफ्ताली बेनेट अमेरिका में टेक कंपनी चलाते थे। 1999 में उन्होंने की शुरुआत की थी, जिसका नाम Cyota था। हालांकि, साल 2005 में बेनेट ने अपनी इस कंपनी को अमेरिकी सिक्योरिटी फर्म को 14.5 करोड़ डॉलर में बेच दिया था।

फिलिस्तीन पर ऐसा रखते हैं विचार
पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के करीबी रहे बेनेट ने उनकी गलत नीतियों का विरोध कर आज इस मुकाम तक पहुंचे हैं। बेनेट फिलस्तीनी आजादी के खिलाफ हैं और वह कब्जे वाले वेस्ट बैंक और पूर्वी यरुशलम में यहूदी बस्तियों के बड़े हिमायती हैं। जिसे फलस्तीनी और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के कई देश शांति प्रक्रिया में रोड़ा बने हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close