अब 12 महीने खुला रहेगा जम्मू-श्रीनगर हाइवे, सर्दियों के दौरान भारी बर्फबारी के चलते किया जाता था बंद

जम्मू-कश्मीर के जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे के पास बनाया जा रहा बनिहाल-काजीगुंड टनल (सुरंग) आने वाले कुछ सप्ताह में ट्रैफिक के लिए चालू किया जा सकता है. सूत्रों के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी अगले महीने डबल ट्यूब टनल का उद्घाटन कर सकते हैं. वहीं इस टनल के उद्घाटन के बाद घाटी में रहने वाले लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है.

टीओआई की मुकाबिक 8.5 किलोमीटर लंबी इस सुरंग पर सभी सिविल वर्क पूरे हो चुके हैं और फिलहाल सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को जोड़ने और जांचने का काम चल रहा है. जम्मू के बनिहाल और दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड के बीच सड़क की दूरी को 16 किलोमीटर कम करने के उद्देश्य से 2100 करोड़ रुपये की लागत से इस परियोजना पर साल 2011 में काम शुरू हुआ था.

सुरंग के ऑपरेशनल होने के बाद डेढ़ घंटे का सफर हो जाएगा कम

फिलहाल, कश्मीर में सड़क के रास्ते पहुंचने के लिए जवाहर टनल और शैतान नाला को पार करना पड़ता है, जो सर्दियों के दौरान भारी हिमपात और फिसलन की स्थिति के लिए बंद कर दिया जाता है. बनिहाल-काजीगुंड टनल, जवाहर सुरंग का विकल्प बनेगी. वहीं दूसरी तरफ जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग की लंबाई 270 किलोमीटर है. बनिहाल-काजीगुंड सुरंग बन जाने से जम्मू और श्रीनगर के बीच सड़क मार्ग की दूरी 25 किलोमीटर कम हो जाएगी. अभी दोनों शहरों के बीच जितना वक्त लगता है, सुरंग के ऑपरेशनल होने के बाद उसमें डेढ़ घंटा कम लगेगा.

सुरंग के दोनों कोने पर 126 जेट पंखे, अंदर 234 मॉडर्न सीसीटीवी कैमरे और फायर फाइटिंग सिस्‍टम लगाई गई हैं. दोनों सुरंगों को हर 500 मीटर पर एक गलियारे से जोड़ा गया है ताकि इमरजेंसी में एक सुरंग के वाहन को दूसरी सुरंग के रास्ते पर मोड़ा जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close