अयोध्या के कायाकल्प के लिए विजन डॉक्यूमेंट पर काम तेज, 1200 एकड़ जमीन का होगा अधिग्रहण

अयोध्या. अयोध्या एक नई सिटी बनाने की परिकल्पना को लेकर प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार अपनी टीम के साथ अयोध्या पहुंचे. राज्य सरकार मुख्यमंत्री की परिकल्पना को साकार करने के लिए तीन गांव की 1200 एकड़ जमीन अधिग्रहण करने की तैयारी में है. अयोध्या पहुंचे प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री के विजन डॉक्यूमेंट पर काम चल रहा है. विभिन्न विभागों द्वारा अलग अलग कार्य किया जा रहा है.

अयोध्या का विजन डॉक्यूमेंट

टूरिस्ट बढ़ाने के कल्चर से जोड़कर देखने का इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाए जाने की भी योजना है. इंटरनेशनल कंसलटेंट ली एसोसिएट अयोध्या का विजन डॉक्यूमेंट बना रही है. एलएनटी और कुकरेजा आर्किटेक्ट सहयोग कर रहा है. 27 परियोजनाओं की एक लिस्ट ली एसोसिएट दे चुकी है. 27 में से 10 का डिटेल प्रोजेक्ट ली बनाएगी. सड़क, रिवर फ्रंट, घाटों के जीर्णोद्धार, बस स्टैंड, पार्किंग सुविधाएं व अयोध्या की एंट्री प्वाइंट पर गेट बनाने का भी काम होगा. एक नई सिटी की परिकल्पना बन रही है. सरकार तीन गांव माझा बरेहटा, माझा तिहुरा व शाहनवाजपुर में जमीन के अधिग्रहण करने की योजना है.

बस्ती व गोंडा की जमीनों पर नजर

अयोध्या के सीमावर्ती जिले बस्ती व गोंडा की भी जमीनों पर नजर है. अयोध्या के विकास से गोंडा और बस्ती को कैसे जोड़ा जा सकता है, इस पर भी चर्चा हुई है. प्रमुख सचिव आवास के साथ हाउसिंग बोर्ड के आयुक्त अजय चौहान, आवास विकास के विशेष सचिव डॉ नीरज शुक्ला व अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह भी साथ रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close