तुर्की के राष्ट्रपति इर्दोआन ने जेलेंस्की से बात की

इस्तांबुल. तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने अपने यूक्रेनी समकक्ष वोलोदिमीर जेलेंस्की से टेलीफोन पर बातचीत की और वहां (यूक्रेन) की स्थिति तथा मॉस्को और कीव के बीच बातचीत को लेकर विचार विमर्श किया. एर्दोआन केकार्यालय ने शुक्रवार को देर रात यह जानकारी दी. तुर्की के राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, एर्दोआन ने जेलेंस्की से कहा कि उन्होंने (एर्दोआन ने) उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) की हालिया बैठक में यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता के प्रति तुर्की का समर्थन किया है. बयान में कहा गया है कि एर्दोआन ने अन्य नेताओं के साथ आमने-सामने बातचीत की और इस दिशा में राजनयिक प्रयास किये.

रूस और यूक्रेन दोनों के साथ नजदीकी संबंध रखने वाले तुर्की ने युद्धरत देशों के बीच बातचीत को सुगम बनाने के लिए खुद को तटस्थ रखा है.

कीव का घटनाक्रम
एसोसिएटेड प्रेस (एपी) ने रूसी सैन्य बलों द्वारा यूक्रेन के अस्पतालों और चिकित्सा सुविधाओं को निशाना बनाने की कम से कम 34 घटनाओं के स्वतंत्र दस्तावेजी प्रमाण होने का दावा किया है.
– अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने सहयोगी देश पोलैंड में तैनात अमेरिकी सैनिकों से मुलाकात की.
– रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन पर हमले में अप्रत्याशित स्थिति का सामना कर रहे हैं क्योंकि उनकी सशस्त्र सेना अपेक्षा के अनुरूप आगे नहीं बढ़ पा रही है.
– यूक्रेन ने कहा कि मारियुपोल में एक थिएटर पर हवाई हमले में 300 की मौत हुई है, जबकि रूसी सेना के घेरे में फंसे इलाकों में भूखमरी की स्थिति आ गयी है.
– रूस के कुछ प्रमुख पदों पर तैनात व्यक्तियों ने पद छोड़ दिये हैं. उन्होंने यूक्रेन पर रूसी हमले का समर्थन करने से इनकार किया है.
– यूरोपीय संघ, अमेरिका ने रूसी ऊर्जा संबंधी समझौते को समाप्त करने की घोषणा की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

हर घर तिरंगा अभियान


This will close in 10 seconds