फिल्म ”द कश्मीर फाइल्स” के बारे में की गई टिप्पणी को लेकर आचोलना का सामना कर रहीं ट्विंकल खन्ना

मुंबई. लेखिका और बॉलीवुड की पूर्व अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना फिल्म ”द कश्मीर फाइल्स” के बारे में की गई अपनी टिप्पणी को लेकर सोशल मीडिया पर आलोचना का सामना कर रही हैं. खन्ना ने तीन अप्रैल को एक समाचार पत्र में अपने लेख में कटाक्ष करते हुए लिखा था कि वह विवेक अग्निहोत्री की हाल में रिलीज हुई फिल्म ”द कश्मीर फाइल्स” की तर्ज पर अपनी फिल्म का नाम ”नेल फाइल्स” रखने की योजना बना रही हैं. उन्होंने ”नेल” यानी कील शब्द का इस्तेमाल करते हुए लिखा कि हो सकता है कि यह फिल्म सांप्रदायिकता के ताबूत में आखिरी कील साबित हो.

गौरतलब है कि फिल्म ”द कश्मीर फाइल्स” में 1990 के दशक में घाटी से कश्मीरी पंडितों के पलायन को दर्शाया गया है. फिल्म को लेकर अलग-अलग प्रतिक्रियाएं आई हैं जबकि इसको लेकर राजनीति भी देखने को मिली है. खन्ना की टिप्पणी को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. कश्मीरी पंडित समुदाय से संबंध रखने वाले फिल्मकार अशोक पंडित ने खन्ना से समुदाय की दुर्दशा के प्रति संवेदनशीलता बरतने की अपील की.

पंडित ने सोमवार शाम ट्वीट किया, ”’ट्विंकल खन्ना मैम, आपने बहुत देर कर दी. कश्मीरी पंडितों के नरसंहार पर आधारित यह फिल्म (द कश्मीर फाइल्स) पहले ही इस्लामी आतंकवाद के सांप्रदायिक ताबूत में अंतिम कील ठोक चुकी है. आपसे अनुरोध है कि आप सात लाख कश्मीरी पंडितों के नरसंहार पर संवेदनहीनता न दिखाएं.”

सोशल मीडिया के एक और उपयोगकर्ता ने लिखा, ”उनकी टिप्पणी में असंवेदनशीलता दिखाई देती है. पूरी बॉलीवुड बिरादरी ही ओछी है और इसमें नैतिकता का भाव नहीं है.” एक तरफ ट्विंकल ‘‘द कश्मीर फाइल्स’’ पर कटाक्ष कर रही हैं, तो दूसरी तरफ उनके पति अक्षय कुमार ने इस फिल्म की तारीफ कर रहे हैं. उन्होंने ‘द कश्मीर फाइल्स’ की कामयाबी को लेकर फिल्म के निर्देशक को बधाई दी थी. साथ ही उन्होंने चुटकी लेते हुए बताया था कि इस फिल्म के चलते किस तरह 18 मार्च को रिलीज हुई उनकी फिल्म ”बच्चन पांडे” की कमाई प्रभावित हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button