जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में सेना के जवानों द्वारा हथियारों के दुर्घटनावश इस्तेमाल में दो लोग घायल

श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में बृहस्पतिवार को एक मस्जिद के बाहर नमाजÞयिों के साथ हुए विवाद के दौरान सेना के जवानों द्वारा दुर्घटनावश की गई गोलीबारी में कम से कम दो लोग घायल हो गए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारियों के मुताबिक कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा इलाके में जब एक मस्जिद में नमाजÞ अदा करने के बाद नमाजÞी बाहर निकल रहे थे तो सेना के जवानों द्वारा वीडियो रिकॉर्ड करने को लेकर दोनों पक्षों के विवाद हो गया. अधिकारियों ने कहा कि विवाद के दौरान सेना के जवानों से दुर्घटनावश गोलियां चल गयीं, जिसमें दो लोग घायल हो गए.

रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि सैनिकों और प्रदर्शनकारियों के बीच हाथापाई के दौरान दुर्घटनावश गोलियां चलने से दो नागरिक घायल हो गए. अधिकारियों ने बताया कि घायलों की पहचान अब्दुल अहद मीर और मुजीब अहमद सोफी के रूप में हुई है. दोनों को इलाज के लिए तुरंत सौरा इलाके के एसकेआईएमएस अस्पताल ले जाया गया.

प्रवक्ता ने कहा,‘‘21 राष्ट्रीय राइफल्स के सैनिक हंदवाड़ा शहर में नियमित गश्त पर थे. टाउन चौक के पास सेना द्वारा नियोजित एक इफ्तार पार्टी के मद्देनजर, सैनिकों ने रमजÞान के पवित्र महीने में लोगों में नमाज अदा करने की खुशी और उन पलों को कैमरे में कैद करने के लिए अपराह्न करीब 1.30 बजे हंदवाड़ा में जामिया मस्जिद की कुछ तस्वीरें लीं.’’

सेना के जवानों ने एक स्थानीय नागरिक से मस्जिद के भीतर जाकर तस्वीरें लेने के लिए कहा. जब वह व्यक्ति तस्वीरें लेने के लिए मस्जिद के अंदर जा रहा था, तो कुछ असामाजिक तत्वों ने इसका विरोध किया और प्रदर्शन करने लगे. इसके बाद कुछ लोगों और जवानों के बीच बहस के बाद हाथापाई हो गयी. इसी दौरान मामले को शांत कराने की कोशिश कर रहे कुछ लोग सैनिकों से भिड़ गए और दुर्घटनावश गोली चलने से दो लोग घायल हो गए.

विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने इस घटना की ंिनदा की है. पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद लोन ने दावा किया कि यह घटना जम्मू-कश्मीर में सरकार की विफल रणनीति का परिणाम है. उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘‘कितनी खेदजनक स्थिति है. हंदवाड़ा के सबसे शांतिपूर्ण इलाके में यह घटना हुई. उम्मीद है कि दोषियों को दंडित किया जाएगा.’’ पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने घटना पर निराशा और दुख जताया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button