अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण

सियोल. अमेरिका और दक्षिण कोरिया की सेनाओं ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण के जवाब में सोमवार को आठ बैलिस्टिक मिसाइल को समुद्र में प्रक्षेपित किया. दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स आॅफ स्टाफ और यूएस फोर्सेज कोरिया के अनुसार, अभ्यास में आठ ‘आर्मी टैक्टिकल मिसाइल सिस्टम’ मिसाइल शामिल थीं. इनमें से एक अमेरिका और सात दक्षिण कोरिया की मिसाइल थीं.
दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि इस मिसाइल प्रक्षेपण का उद्देश्य उत्तर कोरिया के हमलों का तेजी से और सटीक जवाब देने की क्षमता का प्रदर्शन करना था.

सेना ने रविवार को कहा था कि उत्तर कोरिया ने पश्चिमी तथा पूर्वी तटीय क्षेत्रों और राजधानी प्योंगयांग के उत्तर तथा उसके पास के दो अंतर्देशीय क्षेत्रों सहित कम से कम चार अलग-अलग स्थानों से 35 मिनट में छोटी दूरी की आठ मिसाइल का प्रक्षेपण किया था. उत्तर कोरिया का 2022 में यह 18वां मिसाइल परीक्षण था. इससे पहले अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने 25 मई को मिसाइल परीक्षण किया था और सेना ने इसे उत्तर कोरिया की मिसाइल प्रक्षेपण का जवाब बताया था.

दक्षिण कोरिया और अमेरिका के अधिकारियों का कहना है कि उत्तर कोरिया सितंबर 2017 के बाद अपना पहला परमाणु परीक्षण करने की तैयारी कर रहा है, क्योंकि उसके नेता किम जोंग-उन का मकसद परमाणु शक्ति के रूप में अपने देश की स्थिति को मजबूत करना और प्रतिद्वंद्वियों से रियायतें हासिल करने के वास्ते दबाव बनाना है.

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक येओल ने सोमवार को देश के ‘मेमोरियल डे’ पर अपने संबोधन में कहा कि उनकी सरकार उत्तर कोरिया के बढ़ते परमाणु हथियारों तथा मिसाइल खतरे का मुकाबला करने के लिए ‘‘मौलिक एवं व्यावहारिक सुरक्षा क्षमताओं’’ को हासिल करेगी.

उन्होंने कहा, ‘‘उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार और मिसाइल कार्यक्रम इस हद तक बढ़ गए हैं कि वे न सिर्फ कोरियाई प्रायद्वीप के लिए, बल्कि उत्तर पूर्वी एशिया और विश्व शांति के लिए भी खतरा हैं.’’ यून ने कहा कि उनकी सरकार उत्तर कोरिया की ओर से होने वाले किसी भी तरह के उकसाव पर कड़ी प्रतिक्रिया देगी.

उत्तर कोरिया की ओर से रविवार को मिसाइलें दागे जाने के कुछ घंटे बाद जापान के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि जापान और अमेरिका ने एक संयुक्त बैलिस्टिक मिसाइल अभ्यास किया, जिसका लक्ष्य उनकी ‘त्वरित प्रतिक्रिया क्षमता’ और धमकियों का जवाब देने के मजबूत संकल्प को प्रर्दिशत करना है.

Related Articles

Back to top button