हेराल्ड मामले में जवाहरलाल नेहरू को ईडी समन जारी कर दे तो हैरानी नहीं होगी: राउत

मुंबई. शिवसेना सांसद संजय राउत ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत केंद्र सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि अगर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) नेशनल हेराल्ड अखबार मामले में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के खिलाफ समन जारी कर दे और उनके स्मारक पर नोटिस चिपका दे तो इसमें कोई आश्चर्य नहीं होगा.

शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ में प्रकाशित अपने साप्ताहिक स्तंभ में राउत ने कहा कि ‘नेशनल हेराल्ड’ स्वतंत्रता संग्राम के दौरान नेहरू द्वारा बनाए गए ‘हथियार’ की तरह था न कि संपत्ति की तरह. ‘सामना’ के कार्यकारी संपादक राउत ने भाजपा पर तंज कसते हुए पूछा, ‘‘आज की राजनीति में व्यापारी इसे कब समझेंगे?’’ ईडी ने हाल में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके बेटे राहुल गांधी को धन शोधन की जांच के सिलसिले में समन जारी किया था. यह मामला कांग्रेस द्वारा सर्मिथत ‘यंग इंडियन’ में कथित अनियमितताओं से जुड़ा है, जिसके पास ‘नेशनल हेराल्ड’ अखबार का मालिकाना हक है. उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना, महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस के साथ सत्ता साझा करती है. राउत शिवसेना के मुख्य प्रवक्ता हैं.

राउत ने कहा कि नेहरू द्वारा शुरू किया गया ‘नेशनल हेराल्ड’ अखबार बहुत पहले अपना राजनीतिक महत्व खो चुका था लेकिन इस पर राजनीति जारी है. राउत ने कहा, ‘‘जब जवाहरलाल नेहरू ने 1937 में इस अखबार की शुरुआत की थी, तब महात्मा गांधी, वल्लभभाई पटेल और नेहरू खुद इसके स्तंभ थे. अंग्रेज इस अखबार की तथ्यात्मक रिपोर्टिंग से डरते थे और 1942 से 45 के बीच इस पर प्रतिबंध लगा दिया था.’’ उन्होंने कहा कि अखबार को आर्थिक फायदे के लिए शुरू नहीं किया गया था, लेकिन ईडी ने इस मामले में सोनिया गांधी और राहुल गांधी को धन शोधन के आरोप में तलब किया है. राउत ने कहा कि नेहरू की आत्मा ‘नेशनल हेराल्ड’ में बसती थी और उन्होंने पत्रकारों से बेखौफ अपना काम करने को कहा था.

राउत ने नेहरू को उद्धृत करते हुए कहा, ‘‘जब किसी ने कहा कि (नेशनल हेराल्ड) अखबार कांग्रेस का मुखपत्र होने के बावजूद कांग्रेस के लिए सिरदर्द बन गया है, तो नेहरू नाराज हो गए और पूछा ‘आप मुझसे क्या चाहते हैं? संपादक को बुलाऊ और उनको सभी की प्रशंसा करने के लिए कहूं? केवल तारीफ करने वाले संपादक का क्या फायदा.’’ ‘सामना’ और ‘नेशनल हेराल्ड’ के बीच समानताएं बताते हुए राउत ने कहा कि दोनों समाचार पत्र संपत्ति नहीं हैं बल्कि विचारों और सिद्धांतों के वाहक हैं. राउत ने कहा कि उन्होंने राहुल गांधी और कांग्रेस के कुछ अन्य नेताओं के साथ नेशनल हेराल्ड मुद्दे पर चर्चा की थी.

राउत ने कहा कहा, ‘‘मामला केवल एक ऋण चुकाने से संबंधित है जिसे धन शोधन नहीं कहा जा सकता है. आश्चर्य नहीं होगा यदि ईडी मामले में नेहरू को समन जारी कर दे और उनके स्मारक पर नोटिस चिपका दे.’’ राउत ने कहा कि पीएम-केयर्स कोष पर भी सवाल उठाए गए और संघ परिवार के तहत कई संस्थानों द्वारा कुछ वित्तीय लेनदेन को अंजाम दिया गया. राउत ने कहा, ‘‘मामले को इतना आगे बढ़ाने की जरूरत नहीं थी. नेहरू द्वारा शुरू की गई विरासत को जीवित रखने के लिए कांग्रेस ने कुछ वित्तीय सौदे किए होंगे. इस तरह के लेन-देन संघ परिवार के तहत कई संस्थानों द्वारा किए जाते हैं.’’

शिवसेना नेता ने कहा ‘‘पीएम-केयर्स कोष और भाजपा के खजाने में जमा किए गए करोड़ों रुपये पर भी सवाल उठाए गए हैं.’’ उन्होंने कहा कि नेहरू के नेशनल हेराल्ड को ‘अपराधी’ करार दिया गया है. राउत ने कटाक्ष करते हुए कहा कि पंडित नेहरू तक केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और ईडी का नोटिस पहुंचने के बाद ही कुछ लोगों की आत्मा को शांति मिलेगी.

 

कश्मीर में लक्षित हत्याओं के बीच भाजपा फिल्मों के प्रचार में व्यस्त : संजय राउत

शिवसेना सांसद संजय राउत ने रविवार को केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा की आलोचना करते हुए दावा किया कि पार्टी जम्मू-कश्मीर में ‘कश्मीरी पंडितों और मुस्लिम सुरक्षार्किमयों की लक्षित हत्याओं’ के बीच कुछ फिल्मों के प्रचार में व्यस्त है. मुंबई में संवाददाताओं से बातचीत में राउत ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कश्मीर घाटी की सुरक्षा को नजरअंदाज कर रही है.

उन्होंने कहा, ‘‘क्या र्सिजकल स्ट्राइक (नियंत्रण रेखा के पार भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा आतंकी ठिकानों पर किए गए हमले) से कश्मीरी पंडितों के खिलाफ अत्याचार बंद हो गया. ये और बढ़ गया.’’ शिवसेना के मुख्य प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ंिहदुओं और कश्मीरी पंडितों के साथ-साथ मुस्लिम सुरक्षार्किमयों की भी लक्षित हत्याएं की गई हैं, क्योंकि वे देश की सेवा कर रहे हैं. वहीं, भाजपा ‘द कश्मीर फाइल्स’ और ‘सम्राट पृथ्वीराज’ जैसी फिल्मों के प्रचार में व्यस्त में है.’’ उन्होंने कोई विवरण दिए बिना दावा किया कि कश्मीर में श्रीनगर से पुलवामा तक कम से कम 20 मुस्लिम सुरक्षार्किमयों की हत्या की जा चुकी है.

राउत ने कहा, ‘‘भाजपा नेता इस बारे में कुछ नहीं बोल रहे हैं. वे ताजमहल (आगरा) और ज्ञानवापी मस्जिद (वाराणसी) में ‘शिवंिलग’ खोजने में व्यस्त हैं.’’ उन्होंने कश्मीर में हालात ‘अच्छे न होने’ के बीच केंद्र की सत्ता में आठ साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए भी भाजपा पर निशाना साधा.

राउत ने कहा कि 1990 के दशक में जब घाटी से कश्मीरी पंडितों का पहली बार पलायन हुआ था, तब केंद्र में भाजपा की सरकार थी. उनका इशारा संभवत: वीपी ंिसह के नेतृत्व वाली तत्कालीन केंद्र सरकार की तरफ था, जो भाजपा के समर्थन से सत्ता में थी.
शिवसेना नेता ने आगे कहा कि अभी भी भाजपा ही सत्ता में है.

Related Articles

Back to top button