‘मिस्टर इंडिया’ के अधिकार होते तो अब तक सीक्वल बना चुका होता : शेखर कपूर

दुबई. फिल्मकार शेखर कपूर का कहना है कि अगर उनके पास 1987 की हिट फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ के अधिकार होते तो वह अब तक इसका सीक्वल बना चुके होते, जो मूल फिल्म से ही संबंधित होती, भले ही उसकी कहानी अलग होती. अनिल कपूर, श्रीदेवी और अमरीश पुरी अभिनीत, “मिस्टर इंडिया” विज्ञान से संबंधित एक काल्पनिक एक्शन फिल्म थी. इसका निर्माण बोनी कपूर और सुंिरदर कपूर ने किया था, जबकि इसके निर्देशक शेखर कपूर थे. दरअसल, 2011 में फिल्म के सीक्वल “मिस्टर इंडिया 2” के निर्माण की घोषणा की गयी थी. लेकिन, उसके बाद सब कुछ ठंडे बस्ते में चला गया.

प्रोडक्शन हाउस जÞी स्टूडियोज ने 2020 में घोषणा की थी कि अली अब्बास जÞफर के निर्देशन में “मिस्टर इंडिया” श्रृंखला की तीन फिल्मों का निर्माण किया जाएगा. यह परियोजना भी संभवत: ठंडे बस्ते में चली गयी है. शेखर कपूर ने कहा कि वह अपनी “एलिजाबेथ” श्रृंखला की फिल्मों के अलावा जानबूझकर आईपी (बौद्धिक संपदा) संचालित सामग्री (कहानी) पर मंथन करने से दूर नहीं रहे हैं, बल्कि वह किसी फिल्म का रीमेक नहीं बनाना चाहते हैं.

शेखर कपूर ने दुबई एक्सपो 2020 के दौरान इंडिया पवेलियन में मीडिया और मनोरंजन पखवाड़े से इतर पीटीआई-भाषा को दिए विशेष साक्षात्कार में कहा, “मेरे साथ समस्या यह है कि मैं हमेशा रोमांचक विषयों की तलाश में रहता हूं. जिस कहानी पर फिल्म बना ली है उस पर दोबारा फिल्म क्यों बनाएं?’ मुझे हमेशा से ही अज्ञात रोमांचक विषय आर्किषत करते हैं और जब आप इनके बारे में सोचते हैं तो आपको इसकी एक तरह से लत लग जाती है और आप उन्हीं विषयों पर फिल्म बनाना चाहते हैं.”

शेखर (76) ने कहा, “मैं ऐसे ही विषयों पर फिल्म बनाता हूं, जिनके प्रति मेरा लगाव और आकर्षण होता है. मैं यों ही किसी विषय पर फिल्म नहीं बना सकता. अगर मेरे पास ‘मिस्टर इंडिया’ के अधिकार होते तो मैं अब तक इसका सीक्वल बना चुका होता. लेकिन, मेरे पास इसके अधिकार नहीं हैं.” दिग्गज निर्देशक अब लेखक अमीश त्रिपाठी की भगवान शिव से संबंधित र्चिचत पुस्तकों पर एक वेब सीरिजÞ का निर्देशन करेंगे.

इसके अलावा शेखर कपूर “वॉट इजÞ लव गोटा डू विद इट?” जैसी अंतरराष्ट्रीय फिल्म का भी निर्देशन कर रहे हैं. इस फिल्म में लिली जेम्स, एम्मा थॉम्पसन, सजल अली, शाजÞाद लतीफÞ, रॉब ब्रायडन, शबाना आजÞमी और असीम चौधरी जैसे कलाकार नजर आएंगे. यह फिल्म 2022 के मध्य में रिलीज होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button