योग अच्छी सेहत और जन कल्याण की दिशा में दुनिया को एकजुट कर रहा: मोदी

नयी दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि योग अच्छे स्वास्थ्य और जन कल्याण की दिशा में दुनिया को एकजुट कर रहा है और उन्होंने 114 देशों के लोगों के लिए योग सत्र आयोजित करने के दोहा में भारतीय दूतावास के ‘महान प्रयास’ की सराहना की।

मोदी ने अपने ट्वीट में गुजरात के जामनगर में ‘डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन’ की स्थापना के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के साथ ‘मेजबान देश के समझौते’ पर हस्ताक्षर करने वाले आयुष मंत्रालय का भी उल्लेख किया और कहा कि भारत को ऐसे आधुनिक केंद्र का स्थान बनने का सौभाग्य मिला है।

उन्होंने कहा, ‘‘यह केंद्र एक स्वस्थ धरती बनाने और वैश्विक भलाई के लिए हमारी समृद्ध पारंपरिक प्रथाओं का लाभ उठाने में योगदान देगा।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की पारंपरिक औषधियां और स्वास्थ्य पद्धतियां विश्व स्तर पर बहुत लोकप्रिय हैं। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ केंद्र समाज में जन स्वास्थ्य कल्याण को बढ़ाने में एक लंबा सफर तय करेगा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पहले ट्वीट किया था कि वह और भारत सरकार आधुनिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी के माध्यम से पारंपरिक दवाओं की क्षमता को बढ़ाने के लिए ‘डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन’ की स्थापना को लेकर सहमत हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button