बाइडन और नाटो पर और अधिक सहायता प्रदान करने का दबाव बनाएंगे जेलेंस्की

कीव. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बृहस्पतिवार को दुनियाभर के लोगों से सार्वजनिक रूप से एकत्रित होकर अपने संकटग्रस्त देश के प्रति एकजुटता प्रकट करने के अनुरोध किया. जेलेंस्की आज यूक्रेन पर रूस के आक्रमण को एक महीना पूरा होने पर ब्रसेल्स में मौजूद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के नेताओं को संबोधित करेंगे.

जेलेंस्की ने कीव में राष्ट्रपति कार्यालय के निकट बृहस्पतिवार रात रिकॉर्ड किए गए एक वीडियो में भावुक संदेश दिया. उन्होंने कहा, ”अपने घरों से बाहर निकलें और आवाज उठाएं. बताएं कि लोग मायने रखते हैं. स्वतंत्रता मायने रखती है. शांति मायने रखती है. यूक्रेन मायने रखता है.” जेलेंस्की ने रूस पर दबाव बनाने के प्रयास जारी रखते हुए कहा कि वह नाटो सदस्यो के साथ होने वाली वीडियो कांफ्रेंस में यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति समेत और प्रभावी व निर्बाध सहायता प्रदान करने के लिये कहेंगे.

बाइडन बृहस्पतिवार को नाटो सदस्यों, जी-7 समूह के नेताओं और यूरोपीय परिषद के साथ सिलसिलेवार बैठकें करने वाले हैं, जिनमें रूस पर नए प्रतिबंध लगाने के अलावा यूक्रेन को और अधिक सैन्य सहायता प्रदान करने पर चर्चा की जा सकती है. बाइडन के साथ होने वाली बैठक की पूर्व संध्या पर यूरोपीय यूनियन ने यूक्रेन को 550 लाख डॉलर की और सैन्य सहायता प्रदान करने की घोषणा की. बैठकों से पहले नाटो के महासचिव जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने पत्रकारों से कहा कि गठबंधन पहले ही यूक्रेन के लिये सैन्य सहायता को बढ़ा चुका है, लेकिन वादों को पूरा करने के लिये और सहायता प्रदान करने की जरूरत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button